जीवन-दर्शन के सूत्र

(1) “ अगर इन्सानों के अनुरूप जीने की सुविधा कुछ लोगों तक ही सीमित है, तब जिस सुविधा को आमतौर पर स्वतन्त्रता कहा जाता है, उसे विशेषाधिकार कहना उचित है ।” -- डॉ. भीमराव आम्बेडकर (2) “ मैं साहित्य को मनुष्य की दृष्टि से देखने का पक्षपाती हूँ । जो वाग्जाल मनुष्य को दुर्गति, हीनता और परमुखापेक्षिता से न बचा सके, जो उस की आत्मा को तेजोद्दीप्त न बना सके, उसे साहित्य कहने में मुझे संकोच होता है ।” -- आचार्य हज़ारी प्रसाद द्विवेदी

सोमवार, 13 जुलाई 2009

SAMALAINGIKATA PAR NYAYALAYA KA RUKH PRAGATISHEEL

apani ichchha se do log yadi apasi sambandh banate hain to ise tab tak anuchit nahin mana ja sakata ,jab tak koi teesara is se kuprabhavit na ho.samalaingikata ko isi sandarbh men dekhane ka prayas hai nyayalay ka faisala.samaj men ek hi tarah ka yani visham vivah -vyvastha se juda yaun-sambandh chale --yah to purush ke stree par ab tak rahe yaun-varchaswa ko seedha samarthan dena hai.samalaingikata ka virodh jis kheme se hota hai,woh hai dharmik khema,jo anivarya roop se purushvadee hai.use yah bhaya hai ki vaikalpik yaunata kee is sthiti ko bhi vivah kee prachalit vyavastha ke samantarsweekar kar lene se purush ka stree-deh par varchaswa samapt ho jayega---us kee prajanan aur yaun shakti ke manamane upayog-upbhog ka mardana visheshadhikar samapt ho jayega.yahi bhaya use sahajeevan ko le kar hai.meree ray men kisi bhi loktantrik samaj ke antargat stree ya purush ke kisi sambandh ka nirdharan vyaktigat mamala mana jana chahiye.rajya ko us men tabhi hastakshep karana uchit hoga jab do logon ke sambandh se koi anya peeda ya sankat men padane lage.is drishti se samalaingikata par nyayalaya ka taja faisala ki 'yah aparadh nahin hai' ,ek pragatisheel aur swagat-yogya kadam hai.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें